निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ का पहला ब्लूप्रिंट जारी किया ! जानिए किसे क्या मिलेगा

निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ का पहला ब्लूप्रिंट जारी किया ! जानिए किसे क्या मिलेगा !

देश में  50 दिनों  से लोकडाउन चल रहा है और पीएम मोदी ने 12 मई को 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज की घोसना की है वही आज हमारे देश के वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने पहला ब्लूप्रिंट तैयार किया है !

 

पीएम मोदी जी ने 5 स्तम्भ की बात की थी उसी को देखते हुए ये ब्लूप्रिंट तैयार किया गया है

आर्थिक पैकेज का फोकस इस बात पर है की कैसे कंपनियों और कर्मचारियों के हाथ मे ज्यादा पैसा आए और वो ज्यादा पैसा खर्च कर सके जिससे अर्थवयवस्था फिर से पटरी पर आ सके !

 

आज की ब्लूप्रिंट MSME के लिए है जो की 3 लाख करोड़ की है !

सबसे बड़ा फैसला ये है की अगले साल मार्च 2021 तक नॉन सैलरी इनकम पर टैक्स टीडीएस (TDS ) को 25 % तक कम कर दिया गया है इस फैसले से लगभग 50 हज़ार करोड़ की बचत होगी ये अमाउंट पहले सरकार के पास जाती थी इससे अब आम पब्लिक की बचत होगी !

 

इनकम  टैक्स रिटर्न भी आप 30 नवंबर तक भर सकते है !

इसी तरह आपकी सैलरी मे EPF एम्प्लॉय प्रोविडेंड फण्ड की हिस्से को भी कम कर दिया गया है पहले आपकी सैलरी से 12 % की EPF कटौती होती थी ! अब सिर्फ 10 % ही आपकी सैलरी से काट कर EPF मे जमा होगा जिससे आपकी इन हैंड सैलरी ज्यादा होगी !

इसके अलावा 15 हज़ार से कम सैलरी वाले कर्मचारी की EPF सरकार अगले 3 महीने तक और भरेगी ! प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पहले ये एलान किया गया था की मार्च , अप्रैल , मई तक का EPF सरकार देगी पर अब  इसे बढ़ा कर जून , जुलाई और अगस्त महीने की भी EPF सरकार देगी  !  कर्मचारी और कंपनी दोनों के हिस्से की EPF  सरकार देगी  इससे 3.5 लाख कंपनी और 72 लाख कर्मचारी को फ़ायदा होगा !

आर्थिक पैकेज की इस पहले ब्लूप्रिंट का जो फोकस है वो हमारे देश के छोटे और मध्यम वर्ग के उद्योगों पर है जिनसे करोड़ो लोगो की रोजी रोटी चलती है ! इसे ही MSME कहते है इस सेक्टर पर देश का 30 % अर्थवयवस्था निर्भर करता है भारत मे इन्ही छोटे छोटे उद्योगों से करोड़ो लोगो को रोजगार मिलता है भारत मे लगभत 11 करोड़ लोग इन्ही छोटी छोटी कंपनियों मे कम करते है !

और इन्ही कंपनियों के ऊपर देश का कुल निर्यात का लगभत 40 % हिस्सा है !

इसलिए इस सेक्टर को रहत देने की बहोत जरुरत थी इसलिए पहला ब्लूप्रिंट MSME को लेकर तैयार किया गया है इस सेक्टर को 3 लाख करोड़ का आर्थिक सहायता दी गयी है !

इससे करीब 45 लाख कंपनी को डायरेक्ट फ़ायदा होगा कंपनी को कारोबार के से आसानी से बिना गारंटी लोन मिल सकता है इसमें कंपनी को 1 साल तक ब्याज में छूट मिलेगी!

 

Please follow and like us:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *