वित् मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया 20 लाख करोड़ के दूसरे क़िस्त का एलान ?

पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गयी 20 लाख करोड़ का एलान का दूसरा ब्लूप्रिंट आज निर्मला सीतारमण जी ने किया है आपको पता होगा की 12 मई को पीएम नरेंद्र मोदी जी ने 20 लाख करोड़ का एलान किया था और 13 मई को निर्मला सीतारमण जी ने पहले ब्लूप्रिंट का घोसना करते  हुए 3 लाख करोड़ का आर्थिक सहायता की ब्लूप्रिंट जारी की थी ! जिसमे MSME को लोन देने की बात की गयी है !

और  निर्मला सीतारामन जी  ने दूसरे क़िस्त की बात करते हुए आम लोगो को राहत दी  है इस पैकेज में किसानो , प्रवासी मजदूरों , छोटे कारोबारियों और मिडिल क्लास के लिए घोसना की गयी है

इसमें 8 करोड़ प्रवासी मजदूरों को अगले 2 महीने फ्री अनाज दिया जायेगा जिसमे प्रति व्यक्ति  5 किलो गेहू , 5 किलो चावल और एक किलो दाल और अगर किसी के पास रासन कार्ड नहीं है तो उसे ये योजना से दूर नहीं किया जायेगा !

प्रवासी मजदूरों की पहचान करने उन्हें अनाज देने का काम राज्य सरकार करेगी इसपे 3500 करोड़ का खर्च आएगा जिसे केंद्र सरकार देगी ! सरकार अब एक देश एक रासन कार्ड की वयवस्था करेगी चाहे आप देश में कही भी रहते हो एक देश एक ही रासन कार्ड होगा जिससे कोई भी व्यक्ति देश में किसी भी जगह पर अपना रासन कार्ड दिखा कर रासन ले सकता है एक देश एक रासन कार्ड को 23 राज्यों में अगस्त के महीने से लागु किया जायेगा ! जिससे देश के करीब 67 करोड़ लोगो को फ़ायदा मिलेगा !

ये मार्च 2021 तक पुरे देश में लागु कर दिया जायेगा और जो प्रवासी मजदुर सहरो से पलायन कर के गाओ जा रहे है उनके लिए सरकार कामो का भी इंतजाम किया है जिसमे 1 लाख 87 हज़ार गाओ में अब तक 2 करोड़ 33 लाख लोगो के लिए मनरेगा के अंतर्गत काम का भी इंतजाम किया गया है जिसमे दैनिक मजदूरी को 182 रुपये से बढ़ा कर 202 रुपये कर दिया गया है प्रवासी मजदूरों के रोजगार पर अब तक 10 हज़ार करोड़ रुपये खर्च कर दिए गए है !

किसानो  के लिए दिए गए राहत पैकेज में 3 करोड़ किसानो के लिए 30 हज़ार करोड़ के अतिरिक्त फण्ड का एलान किया गया है जो नाबार्ड को मिलने वाले 90 हज़ार करोड़ से इसके अंतर्गत 2.5 करोड़ किसानो को रियायती दर पर 2 लाख करोड़ रुपये का लोन और छोटे किसानो को रियायती दरों पर 4 लाख करोड़ का लोन दिया जायेगा जिसके ब्याज पर 31 मई 2021 तक छूट रहेगी इसके अलावा मछुआरों और पशुपालन करने वालो को भी किसान क्रेडिट कार्ड से मदत दी जाएगी!

इसके अलावा 6 हज़ार करोड़ फण्ड कैम्पा फण्ड के जरिये पौधा रोपण और हरयाली को बढ़ावा दिया जायेगा !

वित् मंत्री निर्मला सीतारमण रेढ़ी पटरी वालो के लिए भी 5 हज़ार करोड़ का क्रेडिट योजना का एलान किया है इसके तहत 50 लाख रेढ़ी पटरी वालो को लोन की सुविधा दी जाएगी ताकि लोकडाउन के बाद वो दोबारा अपना काम स्टार्ट कर सके और हर रेढ़ी पटरी वालो को पहले 10 हज़ार का लोन दिया जायेगा और आने वाले समय में और अतिरिक्त लोन दिया जायेगा!

मिडिल क्लास को लाभ देने के लिए 2017 में लाये गए हाऊसिंग लोन की सब्सिडी योजना को 31 मार्च 2021  तक बढ़ाया गया है जिसका लाभ 6 से 18 लाख सालाना कमाने वालो मिडिल क्लास को लाभ मिलेगा इसके लिए सरकार ने 70 हज़ार करोड़ का पैकेज दिया है

सहरी गरीबो को सस्ते किराये के घर के लिए भी सरकार ने रेंटल हाऊसिंग स्कीम का एलान किया !

Please follow and like us:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *