पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया ,भारत में नई शिक्षा निति 2020 की घोसना की गयी है।

आपको बता दे की भारत के शिक्षा निति में एक बहोत बड़ा बदलाव हुआ है। भारत सरकार के मानव संसाधन विकाश मंत्रालय ने , नई शिक्षा निति 2020 की घोसना की है। जिसमे पहले के अपेक्षा काफी बदलाव हुआ है और ये बदलाव 34 सालो के बाद किया गया है। जिसमे कई सारे बड़े बदलाव है। 

इसमें सबसे बड़ा बदलाव ये है की पहले जो 10+2 का फॉर्मेट चलता था उसे अब ख़तम कर दिया गया है। अब जो नया बदलाव किया गया है उसमे 5+3+3+4 में बटा गया है।

 

 फाउंडेशन स्टेज

इसमें पहले 5 साल बचो को एक मजबूत नीव (foundation ) रखा जायेगा , इन 5 वर्षो को फाउंडेशन स्टेज माना जायेगा यानि pre – primary के 3 साल होंगे , इसमें पहले तीन साल बचे आगनबाड़ी में प्री – स्कूलिंग करेंगे । इसके बाद अगले 2 साल बचे कक्षा 1 और 2 में पढ़ेंगे । इसमें बचो को खेल कूद पर ज्यादा ध्यान दिया जायेगा। इस तरह से इनका 5 साल पूरा होगा।

 

दूसरा स्टेज

इसके बाद अगले तीन साल तीसरी कक्षा से लेकर पांचवी कक्षा तक।  छात्रों में एक मजबूत नीव रखी जाएगी जिसमे विज्ञानं गणित , सामाजिक विज्ञानं और कला जैसे विषय पर ज्यादा ध्यान दिया जायेगा।

 

मिडिल स्टेज

इस स्टेज में कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक की पढाई कराई जाएगी।  इसमें विषय आधारित पाठ्यक्रम पढ़ाया जायेगा। और यही से बचो को कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर के बारे में पढ़ाया जायेगा और कौशल विकाश कोर्स के जरिये इंटर्नशिप करने का भी मौका मिलेगा। जैसे की किसी बचे को, कंप्यूटर में इंट्रेस्ट है तो वो इसका इंटर्नशिप स्कूलिंग से ही कर सकता है। 

 

इसके बाद अगले 4 साल यानि 9 से 12वी कक्षा तक की पढाई कराई जाएगी।

इसमें छात्रों को विषय चुनने की आजादी मिगेगी और गहन अध्ययन कराया जायेगा। और जीवन में बड़े लक्ष हासिल करने के लिए प्रेरित किया जायेगा।  और छात्रों को 9वी से 12वी के बिच सेमेस्टर वाइज एग्जाम होगा यानि एक साल में दो एग्जाम होंगे हर 6 महीने में एक एग्जाम होंगे और दोनों सेमेस्टर को जोड़कर ही फाइनल अंक दिए जायेंगे।   इसमें बोर्ड के महत्वा को काम किया जायेगा। इसमें एग्जाम देते समय आप अपने भाषा का चयन कर सकते है , और जब छात्रों का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जायेगा उसमे भी बदलाव किये जायेंगे। यानि की किसी भी छात्र को फाइनल अंक देते समय उसके व्यव्हार , उसकी मानसिक प्रतिभा, उसके प्रदर्शन और उसके एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए अंक दिया जायेगा।  इसमें आप खुद को अंक देंगे , आपके टीचर भी आपको अंक देंगे और आपके सहपाठी भी आपको अंक देंगे!

Please follow and like us:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *