जम्मू कश्मीर में जारी हुआ डोमिसाइल नियम पाकिस्तान को लगी मिर्ची

जम्मू कश्मीर में नयी डोमिसाइल नियम केंद्र सरकार ने जारी किया  है जिससे अब पाकिस्तान से आकर बसे शरणार्थियो का लम्बे समय का इंतजार ख़तम होगा डोमिसाइल नियम के अधिसूचना के मुताबिक पाकिस्तान से अये शरणार्थियो को भी निवास दिया जायेगा और उनके लिए नौकरी का भी अधिकार दिया जायेगा इसके साथ साथ जो भी एक भारतीय के जितने भी अधिकार होते है वो सब उनको दिया जायेगा ! राज्य के बाहर सादी करने वाले महिलाओं को  भी इसका फ़ायदा मिलेगा जो भी 15 साल से जम्मू एंड कश्मीर में रहते आरहे है वे लोग अपने लिए घर खरीद पाएंगे

इसके साथ साथ बाल्मीकि समाज जम्मू एंड कश्मीर का स्थायी निवासी कहलायेंगे और साथ में बाल्मीकि समाज पंचायत चुनाव में भी हिस्सा ले पाएंगे ! इसपे बीजेपी  अध्यक्ष जेपी  नड्डा जी ने कहा की जम्मू एंड कश्मीर का नया डोमिसाइल नियम स्वागत योग्य कदम है और अब कश्मीरी बचो को घाटी के डोमिसाइल  सर्टिफिकेट मिलेगा !

 

तो वही विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने सरकार के निति पर सवाल उठाते  हुए कहा की भारत सरकार कश्मीर में जो सर्कुलर जारी किया है वो इस समय पर जब पूरा देश कोरोना से लड़ रहा है विपक्ष आपको मदत करने को तैयार है अपने ये सर्कुलर गलत जारी किया है!

 

इसपे बीजेपी के नेता राम माधव ने कहा की वादा पूरा हुआ। जम्मू कश्मीर में नए अधिवास नियम लागु हुआ  हैं। जम्मू-कश्मीर में दशकों से बसे हुए पाकिस्तान के शरणार्थी , जम्मू-कश्मीर के बाहर रहने वाले केपी के बच्चे अब अधिवास का दावा कर सकते हैं। साथ ही पाक के वे प्रवासी जो दूसरे राज्यों में बस गए हैं, वे भी योग्य हो गए हैं।

इसपे पाकिस्तान बौखलाते हुए कहा की ये कानून गैरकानूनी है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों, अंतरराष्ट्रीय कानून के स्पष्ट उल्लंघन है !

Please follow and like us:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *