जानिए भारत चीन LAC सिमा विवाद पे लेफ्टिनेंट जनरल लेवल बैठक में क्या हुआ !

भारत चीन लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (LAC) सिमा विवाद पर चल रहे लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की मीटिंग 12 बजे सुरु हुयी थी ! ये मीटिंग सुबह के 9 बजे सुरु होने वाली थी ! लेकिन ऐसा बताया जा रहा है की मौसम ख़राब की वजह से 12 बजे सुरु की गयी और ये मीटिंग 3 घंटे चली ! ये मीटिंग चीन के मोल्डो में हुयी !

भारत की तरफ से नेतृत्वा करने के लिए लेफ्टिनेंट जनरल हरेंद्र सिंह जी ने किया और उनके साथ ब्रिगेडियर ऑपरेशन्स और दो चायनिज इंटरप्रिटर भी मौजूद थे ! चाइना की तरफ से मेजर जनरल लिउलिन मौजूद थे ! ऐसा बताया जा रहा है की इस बैठक में LAC पर चल रहे फिंगर 4 और फिंगर 5 के बिच चीन के बढ़ते दबाओ पर  बात चित हुयी !

इसपे भारत ने कहा की चीन अप्रैल 2020 में जो स्थिति थी वो बहाल करे ! इसपे चीन ने कहा की भारत बॉर्डर पर चल रहे सड़क निर्माण रोक दे ! इसपे भारत की तरफ से साफ़ कर दिया गया है की भारत अपने  LAC के सिमा के अंदर सड़क निर्माण कर रही है ! और इसपे चीन का कोई भी हस्तछेप करना नहीं बनता ! भारत ने कहा की गलवान नाले में चीनी सैनिको की तैनाती कम की जाये !

इस मीटिंग के ख़त्म होने के बाद लेफ्टिनेंट जनरल हरेंद्र सिंह जी ने सारी बात चित की जानकारी भारत सेना प्रमुख  जेनेरल एम् एम् नरवणे को दी इसके बाद यही जानकारी विदेश मंत्रालय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल और प्रधान मंत्री कार्यालय को सौपी गयी है !

इस विवाद पर भारत का रुख एकदम साफ है की दोनों देश सैन्य और कूटनीतिक तरीके से इस मामले को सुलझा सकते है ! और इसके लिए आगे और भी मीटिंग की जाएगी  !

इसपर मंत्रालय ने एक बयान में कहा की दोनों पक्षों ने स्थिति को सुलझाने और सीमा क्षेत्रों में शांति  सुनिश्चित करने के लिए सैन्य और राजनयिक व्यस्तता जारी रखेंगे।

Please follow and like us:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *