जाने आईपीएल 2020 में होगा या नहीं , खेल मंत्री किरण रिजिजू जी ने दिया अपडेट !

भारत में कोरोना वायरस का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है ! कोरोना वायरस के मामले भारत में 1,25,101 हो गए है जिसमे 3720 लोगो ने अब तक कोरोना वायरस के कारन अपनी जान गवा चुके है तो वही 51,787 मरीज इससे ठीक भी हो चुके है, कोरोना का सबसे ज्यादा मामला आज आया है जिसमे 6654 लोग पॉजिटिव निकले है !

 

तो वही भारत का अर्थववस्था पर भी अब असर पड़ने लगा है ! इसके साथ साथ स्पोर्ट्स पर भी बहोत ज्यादा असर पड़ा है आपको बता दे की हमारा सबसे बड़ा तेहवार आईपीएल को माना जाता है जिमसे सारे भारतीय खूब एन्जॉय करते है ! साथ साथ पूरा वर्ल्ड में आईपीएल को पसंद किया जाता है ! आईपीएल 29 मार्च 2020  से मैच स्टार्ट होने वाली थी लेकिन कोरोना के कारन उसे आगे के लिए टाल दिया गया था ! लेकिन अब साफ हो गया है की अब इस साल आईपीएल नहीं होगा !

 

खेल मंत्री किरण रिजिजू जी ने एक मीडिया इंटरव्यू में  कोरोना वायरस पे बात करते हुए कहा की हमारा देश एक युवा देश माना जाता है और ये जो कोरोना वायरस पेंडेमिक जो है ये दुनिया के लिए बहोत बड़ी चुनौती बन कर के उभरी है ! लेकिन इस चुनौती को अवसर में कैसे बदलना है उन्होंने कहा की खेल देश की मानसिकता को जितना प्रभाव दाल सकता है वो कोई और चीज नहीं कर सकता है ! खेल एक जिंदगी का बहोत बड़ा हिसा है ! और आप उसे अलग कर के नहीं देख सकते है !

उन्होंने कहा की खेल को फिर से सुरु कैसे करना है उसपे हमने एक SOP बनाया है ! उसको हम इस्तेमाल करेंगे और लोग खेल सकते है उसके लिए तीन बातो पर धयान देना है जिसमे एक खेल मंत्रालय द्वारा बनाया गया sop है और दूसरा गृह मंत्रालय द्वारा जारी किया गया गाइडलाइन जिसमे क्या करना है और क्या नहीं उसपे धयान देना है ! और जिस राज्य या प्रशासन के अंतर्गत स्टेडियम या स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स है उस प्रशासन को अपने यहाँ का लोकल गाइडलाइन को सम्मिलित करते हुए जो भी खेल है सुरु कर सकते है

 

आपको बता दे की भारत का स्पोर्ट्स सेक्टर 6 लाख करोड़ रुपये का  है और स्पोर्ट्स सेक्टर में 5 लाख लोगो को रोजगार देती है ! और भारत हर साल 2500 हज़ार करोड़ का खेल उपकरण निर्यात करती है आपको बता दे की आईपीएल रद होने से BCCI को 3000 हज़ार करोड़ रुपये का नुकसान होता है

Please follow and like us:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *