20 लाख करोड़ के पैकेज के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को चौथी प्रेस कॉन्फ्रेंस की

कोरोना वायरस महामारी से आर्थिक संकट में फसे देश को निकालने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी ने 20 लाख करोड़ आर्थिक पैकेज का एलान किया था उसका शनिवार को चौथा पैकेज का एलान वित् मंत्री निर्मला सीतारमन ने कर दिया है !

इस पैकेज में 8 मुख्य सेक्टर पर धयान दिया गया है, कोयला सेक्टर, रक्षा सेक्टर , खनिज सेक्टर , एयरपोर्ट्स, मेंटेनेंस एंड ओवरहॉल , एयर स्पेस मैनेजमेंट, अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा , केंद्र शासित प्रदेशों में पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनियां, की बात की गयी है !

इस कोरोना महामारी से उबरने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी ने मंगलवार को 20 लाख का आर्थिक पैकेज का एलान किया था जिसके बाद, वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने लगातार 4 चार दिनों तक एक -एक करके पैकजों का एलान किया और कल  पांचवा और आखरी पैकेज का एलान करेंगी !

वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने कहा की पीएम नरेंद्र मोदी जी के एलान के बाद हमले लगातार आज हमने  चौथा दिन एलान किया पिछले दिनों हमने कई सरे एलान किये!

रक्षा:- वित् मंत्री जी ने कहा की हमारे देश सुरक्षा बलों को आधुनिक हथियारों की बहोत जरुरत है ! हम डिपार्टमेंट ऑफ़ मिलिट्री अफेयर्स से सलाह  करके धीरे – धीरे कुछ हथियारों के इम्पोर्ट पर रोक लगाएंगे ! और क्वालिटी का ध्यान रखते हुए हम घरेलु प्रोडक्शन को बढ़ाएंगे !

डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग में ऑटोमेटिक रूट से एफडीआई लिमिट 49% से बढ़ाकर 74% की जाएगी।

और ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड को  कॉर्पोरेटाइजेशन किया जाएगा। इसमें कॉर्पोरेटाइजेशन का मतलब प्राइवेटाइजेशन नहीं समझा जाए।

कोल सेक्टर:- कोल सेक्टर के लिए वित् मंत्री ने कहा की यहाँ रेवेन्यू शेयर के आधार पर कमर्सिअल माइनिंग की जाएगी !हमारा भारत दुनिया के तीन सबसे बड़े कोयला भंडार के छमता वाले देशो में एक है ! इसमें कोयला खदानों के नीलामी के नियम आसान बनाया जायेगा और 50 नए कोयला ब्लॉक उपलब्ध कराया जायेगा !

इसके लिए कोल माइनिंग इंफ्रास्ट्रचर के लिए 50 हज़ार करोड़ का पैकेज दिया जायेगा  !

एयर स्पेस मैनेजमेंट एंड एयरपोर्ट :- वित् मंत्री ने कहा की एयरस्पेस का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जायेगा, इससे ईंधन और समय की बचत होगी ! पीपीपी के आधार पर 6 नए एयरपोर्ट की नीलामी की जाएगी

देश के एयरपोर्ट पर और सुविधा बढ़ाई जाएगी ! इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया को 2300  करोड़ का डाउन पेमेंट किया जायेगा !

एयरपोर्ट को प्राइवेटाइजेशन को स्टार्टिंग 2 चरणों में 12 एयरपोर्ट पर 13 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश आएगा !

उन्होंने कहा की देश में एयरक्राफ्ट को मेन्टेन ,ओवरहॉल और रिपेयर सेंटर बनाये जायेंगे ! क्युकी अभी ये काम विदेशो कराना पड़ता है ! ये अपने देश में होगा तो इससे एयरलाइंस का खर्च घटेगा

उन्होंने कहा की एयरस्पेस बढ़ने से एयरलाइंस को लगभग सालाना 1 हज़ार करोड़ का फ़ायदा होने का अनुमान है !

परमाणु ऊर्जा:- देश के स्टार्ट-अप ईकोसिस्टम को न्यूक्लियर सेक्टर से जोड़ने का और । टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कम इन्क्यूबेशन सेंटर तैयार किए जाएंगे।

इसमें मेडिकल आइसोलेसशन के प्रोडक्शन के लिए पीपीपी मोड़ पर रिसर्च रिएक्टर तैयार किया जायेगा

विकिरण तकनीक का इस्तेमाल कर फूड प्रिजर्वेशन के लिए पीपीपी मोड पर सुविधाएं विकसित करेंगे।

कैंसर और दूसरी गंभीर  बीमारियों का सस्ता से सस्ता इलाज उपलब्ध कराया जायेगा जिससे  मानवता की भलाई को बढ़ावा मिलेगा।

सोशल इन्फ्रास्ट्रक्चर:- 8100 करोड़ का पैकेज सोशल इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के लिए दिए जाएंगे।

30% वायवैलिटी गैप फंडिंग के आधार पर यह रकम दी जाएगी।

अंतरिक्ष:- पिछले कुछ सालो में अंतरिक्ष के क्षेत्र में देश ने बहोत ही अच्छा काम किया ! इसमें प्राइवेट सेक्टर को भी शामिल किया जायेगा

भविष्य की योजनाओं में प्राइवेट सेक्टर को मौका दिया जाएगा, ताकि उन्हें बराबरी का अधिकार मिले।

निजी कंपनियों को इसरो की सुविधाएं दी जाएंगी, ताकि वे अपनी क्षमताएं बढ़ा सकें।

 

इसपर पीएम नरेंद्र मोदी जी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा की कोयला, खनिज, रक्षा, विमानन, अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को आज वित् मंत्री  द्वारा घोषणाओं में शामिल किया गया है। घोषित किए गए उपायों और सुधारों से कई व्यावसायिक अवसर पैदा होंगे और आर्थिक परिवर्तन में योगदान मिलेगा !

Please follow and like us:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *