कोरोना वायरस COVID -19 ग्लोबल डेथ लगभग 200000 के करीब पहुंची मौतों की संख्या

कोरोना वायरस COVID-19 मौतें: महामारी ने अभूतपूर्व गति से चलने के लिए कोरोना  वायरस पर चिकित्सा अनुसंधान को मजबूर कर दिया है।

वैश्विक महामारी  कोरोनोवायरस से मौतो की संख्या   शनिवार को 200,000 के करीब पहुंच गई दुनिया भर की सरकारें कोरोना वायरस के द्वारा फैलाए गए आर्थिक तबाही को सीमित करने के लिए लगातार संघर्ष कर रही हैं, जिसने लगभग 2.7 मिलियन लोगों को संक्रमित कर दिया  है और लगभग पुरे दुनिया मे  लॉकडाउन चल रहा है

इस महामारी से  पुरे दुनिया के   चिकित्सा अनुसंधान को अभूतपूर्व गति से आगे बढ़ने के लिए मजबूर कर दिया  है, लेकिन प्रभावी उपचार अभी भी दूर हैं और संयुक्त राष्ट्र के  प्रमुख ने कहा है कि इस प्रयास के लिए वैश्विक स्तर पर सहयोग की आवश्यकता होगी।

महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को एक वैश्विक सार्वजनिक शत्रु का सामना किया, जिसमें अंतरराष्ट्रीय संगठनों, विश्व नेताओं और निजी क्षेत्र से हाथ बढाने के लिए कहा गया।

कोरोना वायरस “COVID-19 से मुक्त दुनिया को इतिहास में सबसे बड़े पैमाने पर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयासों की आवश्यकता है।”

एंटोनियो  गुटेरेस ने बैठक में जोर दिया है की वैक्सीन, सस्ती सुरक्षित और  सभी के लिए उपलब्ध होनी चाहिए, , जिसमें जर्मनी और फ्रांस के नेताओं ने भी भाग लिया।

techyindia.net

लेकिन यहाँ  बैठक मे  विशेष रूप से अनुपस्थित चीन के नेता थे, जहां वायरस पहली बार पिछले साल दिसंबर  में उभरा, और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका, जिसने संयुक्त राष्ट्र के विश्व स्वास्थ्य संगठन पर मूल महामारी  के बारे में जल्दी चेतावनी नहीं देने का आरोप लगाया है।

 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की वैक्सीन की अपील अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के  द्वारा अपने सुझाव के साथ सामने आने और उपहास करने के एक दिन बाद आई थी कि covid -19 रोगियों के उपचार के लिए कीटाणुनाशकों का उपयोग किया जाता है।

“क्या कोई तरीका है कि हम ऐसा कुछ कर सके , अंदर इंजेक्शन या लगभग सफाई से?” ट्रम्प ने एक संक्षिप्त ब्रीफिंग के दौरान पेश किया। “यह मुझे दिलचस्प लगता है।”

 

विशेषज्ञों के अनुसार – और कीटाणुनाशक निर्माता – ऐसे किसी भी प्रयोग के प्रति सावधानी बरतने के लिए, राष्ट्रपति ने अपनी टिप्पणियों को वापस लेने की कोशिश की, यह कहते हुए कि वह “व्यंग्यात्मक रूप से” बोल रहे थे।

 

संयुक्त राष्ट्र  अमेरिका इस महामारी में अब तक का सबसे कठिन देश है, जिसमें  लगभग 51,000 मौतें हो चुकी है और 890,000 से अधिक संक्रमण दर्ज किए गए हैं।

दुनिया  मे  सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर महामारी का बहोत बड़ा  साया मंडरा रहा है, जिससे संकट शुरू होने के बाद से लगभग  27 मिलियन नौकरियां जा चुकी है   और अमेरिका के  नेताओं पर दबाव बना रहे हैं कि वे सामाजिक दूर करने के उपायों को आसान बना सकें।

 

डोनाल्ड ट्रम्प की आलोचना के बावजूद, जॉर्जिया के गवर्नर ने शुक्रवार को फिर से खोलने के लिए नेल सैलून और बॉलिंग एलीज़ सहित कुछ कामो की अनुमति दी जिससे आलोचना और राहत दोनों फ़ैल गए !

 

वही राज्य की राजधानी अटलांटा के मेयर ने “गैर-जिम्मेदाराना ” कदम की निंदा की, एबीसी न्यूज को बताया: “एक गेंदबाजी गली में जाने या महामारी के बीच में मैनीक्योर देने के बारे में कुछ भी आवश्यक नहीं है।”

लेकिन शहर के कुछ लोगों ने समाज के साथ फिर से जुड़ने के अवसर को पोषित किया।

41 साल के टिली बैंक्स ने कहा, “मेरे पास वास्तव में बहुत अच्छा समय था।”

“मैं सिर्फ बाहर होने के लिए बहुत खुश था कि मुझे एहसास भी नहीं हुआ कि मेरे पास इन लोगों के गेंदबाजी के जूते थे जब मैं बाहर चला गया था।”

प्रारंभिक चरण

एएफपी टैली के मुताबिक , ग्लोबल covid ​​-19 मौतें 195,000 से अधिक हो चुकी हैं, लेकिन नए रिपोर्ट मे किए गए मामले लगभग 80,000 प्रतिदिन के स्तर पर दिखाई देते हैं।

 

पश्चिमी देशों में दैनिक मोतो की  दर गिर रही है, एक आशावादी महामारी विज्ञानियों की तलाश थी, लेकिन WHO  ने चेतावनी दी है कि अन्य देश अभी भी लड़ाई के शुरुआती  चरण में हैं।

अभूतपूर्व स्थिति ने बड़ा  डिप्रेशन के बाद से दुनिया को सबसे ख़राब  परिस्थिति  में छोड़ दिया है, और सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं और आर्थिक जरूरतों को पूरा  करने के लिए दुनिया के नेताओं पर भारी दबाव डाला है।

 

कुछ देशों – जिनमें यूरोप के कुछ प्रान्त  शामिल हैं – ने प्रतिबंधों को ख़तम  करना शुरू कर दिया है, जिसमें बेल्जियम शुक्रवार को एक सहजता की घोषणा करने वाला नवीनतम बन गया है।

 

दबाव बढ़ रहा था, इस के बीच, COVID -19 सर्वाइवर और प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार पर यह समझाने के लिए कि ब्रिटेन लॉकडाउन चरण से बाहर निकल जाएगा और अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू करेगा।

Please follow and like us:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *